Chandrashekhar Azad Shahid Din Whatsapp Status Quotes SMS

Chandrashekhar Azad Shahid Din Whatsapp Status Quotes SMS

Chandrashekhar AzadWhatsapp Status, Shayari, SMS , Deshbhakti Suvichar, Chandrashekhar Azad Quotes, Slogans, 2 Line Shayari, Chandrashekhar Azad Ki mrutyu tithi, Punya tithi Ki Shahari , Shahid Divas Suvichar, facebook Status Collection

                भारत की आजादी में कई लोगोने अपना बलिदान दिया है , इसमे चंद्रशेखर आज़ाद भी थे.  के स्वातंत्रय सेनानियों में चंद्रशेखर आज़ाद का नाम बड़े गर्व से लिया जा है। आज़ादी की लड़त में अपने जान न्योछावर करके , क़ुरबानी देके बड़े बहादुर की तरह  अपना  नाम रोशन कर गए। 
27 फ़रवरी को उनकी मृत्यु हुई थी।शहीद दिवस भारत में उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिये मनाया जाता है जो भारत की आजादी, कल्याण और प्रगति के लिये लड़े और अपने प्राणों की बलि दे दी। उसकी याद में भारत में चंद्रशेखर आज़ाद  शहीद  मनाया  जाता है। आज हम चंद्रशेखर आज़ाद के जीवन की कुछ बातें जो हमें प्रेरणा देती है ,  के कुछ विचार जो हमारे में नै ऊर्जा का संचार करते है इसे जानेंगे. इस दिन चंद्रशेखर आज़ाद के अनमोल विचारो को दोस्तों , परिवार के सदस्यों से शेर करेंगे। 
Chandrashekhar Azad, जन्म 23 जुलाई, 1906; मृत्यु 27 फ़रवरी, 1931) भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रसिद्ध क्रांतिकारी थे। 17 वर्ष के चंद्रशेखर आज़ाद क्रांतिकारी दल ‘हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ में सम्मिलित हो गए। दल में उनका नाम ‘क्विक सिल्वर’ (पारा) तय पाया गया।उनके पिता का नाम पंडित सीताराम तिवारी एवं माता का नाम जगदानी देवी था। आजाद का जन्म स्थान भाबरा अब 'आजादनगर' के रूप में जाना जाता है। आजाद आजीवन ब्रह्मचारी रहे।

वे 14 वर्ष की आयु में बनारस गए और वहां एक संस्कृत पाठशाला में पढ़ाई की। वहां उन्होंने कानून भंग आंदोलन में योगदान दिया था।

1920-21 के वर्षों में वे गांधीजी के असहयोग आंदोलन से जुड़े। वे गिरफ्तार हुए और जज के समक्ष प्रस्तुत किए गए, जहां उन्होंने अपना नाम 'आजाद', पिता का नाम 'स्वतंत्रता' और 'जेल' को उनका निवास बताया।

Quotes Of Chandrashekhar Azad :
  • “दुश्मनों की गोलियों का सामना हम करेंगें, आजाद है, आजाद ही रहेंगें।”
  • “एक प्लेन (वायुयान) जमीन पर सदैव सुरक्षित रहता है, किन्तु उसका निर्माण इसलिये नहीं हुआ बल्कि इसलिये हुआ है कि वह कुछ उद्देश्यपूर्ण खतरों को उठाकर जीवन की ऊँचाईयों को छूऐ।”
  • “जब संसार तुम्हें घुटनों पर ले आये तो याद रखो कि तुम प्रार्थना करने की सबसे अच्छी स्थिति में हो”
  • “जीवन के तीन साधारण नियम हैः- यदि जो आप चाहते हो उसका पीछा नहीं करोगे तो उसे कभी पा नहीं सकते; यदि कभी पूछोगें नहीं तो उत्तर सदैव ना रहेगा; यदि आप आगे के लिये कदम नहीं उठाओगे, तो आप सदैव उसी स्थान पर रहोगे। इसलिये उसे पाने के लिये आगे बढ़ो”
  • “जब गाँव के सभी लोग बारिश के लिये प्रार्थना करने का निश्चय करते है, उस प्रार्थना वाले दिन केवल एक व्यक्ति छाते के साथ आता है – यही विश्वास है”
  • “हर रात जब हम सोने के लिये बिस्तर पर जाते है, हम नहीं जानते कि हम कल सुबह उठेगें भी या नही फिर भी हम आने वाले कल की तैयारी करते है – इसे ही आशा कहते है”।
  • “जब आप बच्चे को हवा में उछालते हो तो वह बच्चा हँसता है क्योंकि वह जानता है कि आप उसे पकड़ लोगे – यही भरोसा है”
  • “यह मत देखों कि दूसरे तुम से बेहतर कर रहे है, प्रतिदिन अपने ही रिकार्ड को तोड़ो क्योंकि सफलता सिर्फ तुम और तुम्हारे बीच का संघर्ष है।”
  • “यदि आप अभी और कभी नाकाम नहीं हुये हो तो यह इस बात का संकेत है कि आप कुछ बहुत नया नहीं कर रहे हो।”
                 इस तरह भारत माँ ने अपना लाडला बेटा खो दिया।  वो आज भी हमें प्रेरणा देते है।  शहीदी हमें देशप्रेम से जोड़ती है। चंद्रशेखर आज़ाद  हमारी रग रग में बस चुके है।  आज के दिन हम सब चंद्रशेखर आज़ाद  को बड़े गर्व से श्रद्धांजलि दे।  चंद्रशेखर आज़ाद   हम भी राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दे. वो ही सबसे बड़ी  श्रद्धांजलि है। 
Back To Top